जसप्रित बुमरा की गेंदबाज़ी प्रतिभा और रिवर्स स्विंग का जादू, पोप के उड़े खटके!

एक शानदार क्रिकेट मुकाबले में, इंग्लैंड के खिलाफ चल रहे विजाग टेस्ट में जसप्रित बुमरा ने अपने रिवर्स स्विंग कौशल से सभी को आश्चर्यचकित कर दिया। मैदान पर अपनी स्मार्ट चालों के लिए जाने जाने वाले भारतीय गेंदबाज़ बुमरा ने पिच को समझने और गेम-चेंजिंग प्रदर्शन करने की अपनी क्षमता से प्रभावित किया।

शनिवार के मैच के दौरान, 30 वर्षीय गेंदबाज ने अविश्वसनीय प्रदर्शन करते हुए केवल 45 रन देकर छह विकेट लिए, जिसे लोग काफी सपाट पिच समझ रहे थे। मुख्य आकर्षण तब था जब उन्होंने यॉर्कर नामक एक सुपर-फास्ट गेंद फेंकी, जिसने स्टंप तोड़ दिए और इंग्लैंड के ओली पोप को वापस पवेलियन भेज दिया।

  • पत्रकारों से बातचीत में महत्वपूर्ण कदम के बारे में बताते हुए, बुमराह ने कहा, “गेंद उस समय भी काफी कठिन थी। आपको हर बार रिवर्स स्विंग में फैंसी गेंदें फेंकने की ज़रूरत नहीं है। मैंने कुछ गेंदें दूर जाकर फेंकी थीं, और फिर मैंने सोचा, चलो इस बार यॉर्कर आज़माते हैं। यह बहुत स्विंग करती थी, और मैं वास्तव में खुश हूँ कि यह काम कर गई।”

बुमराह, जिन्होंने हाल ही में 150 विकेट का आंकड़ा पार किया है, ने इस बारे में बात की कि रूट और पोप जैसे प्रमुख खिलाड़ियों से छुटकारा पाना कितना महत्वपूर्ण था, खासकर जब इंग्लैंड अनुकूल पिच पर अच्छा प्रदर्शन कर रहा था। उन्होंने यह भी साझा किया कि बड़े होने के दौरान उन्होंने धीमी विकेटों पर जो खेला, उसकी बदौलत उन्होंने नियमित स्विंग से पहले रिवर्स स्विंग गेंदबाजी करना सीखा।

  • अपनी रणनीति के बारे में बताते हुए, बुमराह ने कहा, “स्थानीय क्रिकेट में, यदि आप भारत में विकेट लेना चाहते हैं, तो आपको यह जानना होगा कि रिवर्स स्विंग कैसे फेंकी जाती है। मैंने शायद इसे नियमित स्विंग से पहले सीखा है क्योंकि हम अक्सर धीमी पिचों पर खेलते हैं। आप समझ लीजिए।” यहां क्या काम करता है। आप नेट्स में इन कौशलों का अभ्यास करें और विकेट हासिल करने के लिए उनका उपयोग करने का प्रयास करें।”

गंभीर बात में थोड़ा मज़ा जोड़ते हुए, बुमरा ने उल्लेख किया कि लगातार दूसरी बार, इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स उनके द्वारा बोल्ड किए जाने के बाद भ्रमित लग रहे थे। “मैंने गेंद को बाहर की ओर स्विंग कराने की कोशिश की, लेकिन वह सीधे चली गई। शायद उसने सोचा था कि यह दूर जाएगी, लेकिन वह सीधे आई और वह बोल्ड हो गया,” बुमराह ने हमें पर्दे के पीछे की झलक दिखाते हुए समझाया।

Leave a Comment

x
आईपीएल 2024 नीलामी में ख़रीदे गए दस सबसे महंगे खिलाड़ी आईपीएल 2024 की ऑल-स्टार कास्ट का अनावरण: विस्फोटक गेंदबाज, ब्रेकआउट स्टार्स और मिलियन-डॉलर की बोलियाँ! क्रिकेट विश्व कप इतिहास में सर्वाधिक रन बनाने वाले 10 क्रिकेटर एक नए टेस्ट विकेटकीपर-बल्लेबाज के लिए भारत की खोज जानें पिच के भरोसे कौन जीतेगा आईपीएल २०२३ ट्रॉफी !- नरेंद्र मोदी स्टेडियम पिच रिपोर्ट इन हिंदी आतिशबाजी का इंतजार: नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आईपीएल 2023 क्वालीफायर 2 प्रज्वलित करने के लिए गुजरात बनाम मुंबई सेट आकाश मधवाल: आईपीएल प्लेऑफ़ की Unleashed Force, एक सनसनीखेज पांच-विकेट हॉल के साथ स्क्रिप्टिंग इतिहास! एमए चिदंबरम स्टेडियम में रोमांचकारी एलिमिनेटर संघर्ष: आईपीएल 2023 के अस्तित्व के लिए LSG Vs MI लड़ाई! “मास्टर योर फैंटेसी क्रिकेट स्किल्स: केकेआर बनाम एलएसजी ड्रीम 11 भविष्यवाणी, मैच 68 पूर्वावलोकन, और बहुत कुछ!”