IND Vs ENG 2nd test pitch report in hindi | Dr Y. S. Rajasekhara Reddy Stadium pitch report in hindi

Dr Y. S. Rajasekhara Reddy Stadium pitch report in hindi

Dr Y. S. Rajasekhara Reddy Stadium pitch report in hindi: दोस्तों, शुक्रवार, 2 फरवरी को भारत (IND) और इंग्लैंड (ENG) पांच मैचों की श्रृंखला में अपना दूसरा क्रिकेट मैच हैदराबाद में खेलेंगे। इंग्लैंड 12 साल में भारत में सीरीज जीतने वाली पहली टीम बनने की उम्मीद कर रही है। आखिरी बार ऐसा 2012 में हुआ था जब इंग्लैंड ने यह उपलब्धि हासिल की थी। हैदराबाद में हुए पहले मैच में इंग्लैंड ने 28 रन से जीत दर्ज की थी. ओली पोप का 196 का प्रभावशाली स्कोर और नवागंतुक स्पिनर टॉम हार्टले का 7/62 के आंकड़े के साथ उत्कृष्ट प्रदर्शन खेल का मुख्य आकर्षण थे। उस मैच में भारत को मध्यक्रम की बल्लेबाजी में अतिरिक्त चुनौतियों का सामना करना पड़ा।

IND Vs ENG 2nd Test Dream 11 Prediction

IND Vs ENG 2nd test pitch report, Match Detail:

मैचभारत (IND) बनाम  इंग्लैंड (ENG)
दिनांक और समयशुक्रवार, 2 फरवरी, सुबह 9.30 बजे
स्थानवाई एस राजशेखर रेड्डी क्रिकेट स्टेडियम
लाइव प्रसारण और स्ट्रीमिंगDisney+ Hotstar

Dr. Y. S. Rajasekhara Reddy Stadium pitch report in Hindi 

डॉ. वाई.एस. राजशेखर रेड्डी स्टेडियम, जिसे विशाखापत्तनम में एसीए-वीडीसीए स्टेडियम के रूप में भी जाना जाता है, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक परिचित सेटिंग के रूप में खड़ा है, जो अक्सर भारतीय टीम से जुड़े महत्वपूर्ण मैचों की मेजबानी करता है। इसकी खेल की सतह, जो अक्सर प्रतियोगिताओं के नतीजे में एक निर्णायक कारक होती है, बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के पक्ष में संतुलन बनाती है। हालाँकि, यह संतुलन सूक्ष्म विशेषताओं के साथ आता है जो खेल की गतिशीलता को प्रभावित कर सकता है, जो मैच के चरण और मौजूदा मौसम की स्थिति जैसे कारकों पर निर्भर करता है।

सामान्य विशेषताएँ:

इस स्टेडियम की पिच मिट्टी की परत के साथ ड्रॉप-इन रेत आधारित किस्म की है। टेस्ट मैचों में, पहली पारी में 275 का औसत स्कोर मिलता है, जबकि एकदिवसीय और टी20ई में, संबंधित आंकड़े 165 और 180 होते हैं। मध्यम-तेज गति के साथ, पिच शुरुआत में अच्छी और लगातार उछाल देती है, जो धीरे-धीरे कम हो जाती है। खेल आगे बढ़ता है. पिच पर टर्न न्यूनतम स्तर से शुरू होता है, जैसे-जैसे मैच शुरू होता है, मध्यम तीव्रता प्राप्त करता है, और यह 3-5 दिनों में मध्यम रूप से स्पिन के अनुकूल हो जाता है।

हालिया प्रदर्शन:

एसीए-वीडीसीए स्टेडियम में हालिया प्रदर्शन संतुलित टेस्ट मुकाबलों को दर्शाता है, खासकर मौजूदा भारत बनाम इंग्लैंड श्रृंखला में। इन मैचों में पहली पारी में स्कोर 250 से अधिक देखा गया है, इसके बाद दूसरी पारी में कम स्कोर देखा गया है क्योंकि स्पिन केंद्र चरण में है। दूसरी ओर, सीमित ओवरों के मैचों में उच्च स्कोर देखा जाता है, जिसमें टीमें नियमित रूप से 150 को पार कर जाती हैं। पूर्वी तरफ अच्छा उछाल और अपेक्षाकृत छोटी सीमाएँ शुरुआत में आक्रामक बल्लेबाजी के लिए अनुकूल होती हैं।

अनुकूल परिस्थितियां:

मध्यम-तेज़ गेंदबाज़, विशेष रूप से जो गेंद को स्विंग कराने में माहिर हैं, उन्हें सफलता मिली है, विशेषकर सभी प्रारूपों की पारियों के पहले भाग में। यह शुरुआती उछाल और स्विंग गेंदबाजों के अनुकूल परिस्थितियों का फायदा उठाने के महत्व पर प्रकाश डालता है। पहली पारी आम तौर पर बल्लेबाजों को लगातार उछाल और न्यूनतम शुरुआती मोड़ प्रदान करती है, जिससे आक्रामक स्ट्रोकप्ले और विशेष रूप से सीमित ओवरों के प्रारूप में पर्याप्त योग बनाने की अनुमति मिलती है।

चुनौतियाँ:

स्टेडियम की परिस्थितियाँ भी पावर हिटर्स के अनुकूल हैं, क्योंकि पूर्वी तरफ छोटी चौकोर सीमाएँ टी20ई में बड़े शॉट्स और त्वरित स्कोरिंग को प्रोत्साहित करती हैं। हालाँकि, दूसरी पारी की बल्लेबाजी के लिए चुनौतियाँ पैदा होती हैं, जहाँ बढ़ती टर्न और कम उछाल के कारण रन बनाना मुश्किल हो सकता है, खासकर सीमित ओवरों के मैचों में बड़े स्कोर का पीछा करने वाली टीमों के लिए। जैसे-जैसे पिच खराब होती जाती है और अलग-अलग गेंदबाजी दृष्टिकोणों को मदद मिलने लगती है, खिलाड़ियों को अपनी रणनीतियों को अनुकूलित करने की आवश्यकता होती है।

इसके अलावा, पश्चिमी तरफ बड़ी सीमाओं की उपस्थिति जटिलता की एक और परत जोड़ती है। बल्लेबाजों को विशेष रूप से टी20ई में पश्चिमी तरफ डीप स्क्वायर-लेग और लॉन्ग-ऑन सीमाओं की ओर हिट करने के प्रति सावधानी बरतनी चाहिए। यह शॉट चयन और रणनीतिक खेल के महत्व पर प्रकाश डालता है, क्योंकि बड़ी सीमाओं की ओर हिट करना एक चुनौतीपूर्ण कार्य हो सकता है, जो खेल के सबसे छोटे प्रारूप में स्कोरिंग पैटर्न को प्रभावित कर सकता है।

Dr. Y. S. Rajasekhara Reddy Stadium weather forecast 

डॉ. वाई.एस. राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम विशाखापत्तनम में पोथिनमल्लय्या पालम में स्थित है। स्टेडियम में मैच के लिए वर्तमान मौसम की स्थिति 24 डिग्री सेल्सियस (लगभग 75 डिग्री फारेनहाइट) के तापमान के साथ ज्यादातर बादल छाए रहेंगे। मौसम पूर्वानुमान में वर्षा नहीं होने, आर्द्रता 88% और 5 किमी/घंटा की हल्की हवा का संकेत दिया गया है। शुक्रवार सुबह 9:00 बजे तक आसमान में ज्यादातर बादल छाए रहने की उम्मीद है। मौसम की ये स्थितियाँ खेल को प्रभावित कर सकती हैं, जिससे गेंदबाजों के लिए स्विंग या क्षेत्ररक्षकों के लिए दृश्यता जैसे कारक प्रभावित हो सकते हैं। खिलाड़ियों और टीमों को डॉ. वाई.एस. में मौजूदा मौसम के आधार पर अपनी रणनीतियों को अनुकूलित करने की आवश्यकता हो सकती है। राजशेखर रेड्डी स्टेडियम.

Temperature24°C
Humidity88%
Wind Speed5 km/hr
Precipitation0.0mm

IND Vs ENG 2nd test Probable playing XI:

IND Probable playing XI : रोहित शर्मा (कैप्टन), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल/रजत पाटीदार, श्रेयस अय्यर, सरफराज खान/रजत पाटीदार, केएस भारत (विकीकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, सचिन सुंदर/कुलदीप यादवराजस प्रियतमा, मोहम्मद सिराज और।

IND Probable playing XI जैक क्रॉली, बीएम डकेट, ओली पोप, जेई रूट, जेएम बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (सी), बीटी फोक्स (विकेटकीपर), मार्क वुड, एमजे लीच, आर अहमद, टी हार्टले

Leave a Comment

x
आईपीएल 2024 नीलामी में ख़रीदे गए दस सबसे महंगे खिलाड़ी आईपीएल 2024 की ऑल-स्टार कास्ट का अनावरण: विस्फोटक गेंदबाज, ब्रेकआउट स्टार्स और मिलियन-डॉलर की बोलियाँ! क्रिकेट विश्व कप इतिहास में सर्वाधिक रन बनाने वाले 10 क्रिकेटर एक नए टेस्ट विकेटकीपर-बल्लेबाज के लिए भारत की खोज जानें पिच के भरोसे कौन जीतेगा आईपीएल २०२३ ट्रॉफी !- नरेंद्र मोदी स्टेडियम पिच रिपोर्ट इन हिंदी आतिशबाजी का इंतजार: नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आईपीएल 2023 क्वालीफायर 2 प्रज्वलित करने के लिए गुजरात बनाम मुंबई सेट आकाश मधवाल: आईपीएल प्लेऑफ़ की Unleashed Force, एक सनसनीखेज पांच-विकेट हॉल के साथ स्क्रिप्टिंग इतिहास! एमए चिदंबरम स्टेडियम में रोमांचकारी एलिमिनेटर संघर्ष: आईपीएल 2023 के अस्तित्व के लिए LSG Vs MI लड़ाई! “मास्टर योर फैंटेसी क्रिकेट स्किल्स: केकेआर बनाम एलएसजी ड्रीम 11 भविष्यवाणी, मैच 68 पूर्वावलोकन, और बहुत कुछ!”